Examine This Report on हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



आयुर्वेद में सालो से हल्दी का इस्तेमाल दर्द निवारक दवाइयों के रूप में होता चला आ रहा है। इसे जोड़ों के दर्द को दूर रखने के साथ ही संक्रमण और फ्लू के खतरे को कम करने में कारगर माना जाता है। हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गठिया के दर्द और सूजन को भी ठीक करने में मदद करते हैं।

हाँ, विशेषज्ञों के अनुसार हल्दी का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में या फिर मौसम में बदलाव के दौरान अक्सर हम लोग जल्दी -जल्दी बीमार पड़ जाते है और हमें ठीक होने में भी समय लगता है। वास्तव में इम्यूनिटी का कमजोर होना ही इसका मुख्य कारण है। इसलिए सर्दियों के मौसम में या मौसम में बदलाव के दौरान अपने खानपान में हल्दी ज़रूर शामिल करें।

• हल्दी को सेक कर इसका मंजन बनाकर उपयोग किया जाता है।

यह भी सुनें या पढ़ें : चार हज़ार साल से दर्द सोख रही हल्दीयह भी सुनें

एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप पानी में घोलकर दिन में दो बार रोगी को पिलाने से दस्त आना बन्द हो जाते हैं। 

हल्दी दूध बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी-

Depending on property cures to take care of A selection of health ailments has long been an integral Section of Indian culture since time immemorial. Badam Pisin is

ताजा हल्दी जड़ Source (राइज़ोम) के साथ हल्दी दूध

नीम के बहुत से अविश्वसनीय फायदे हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वह कैंसर उत्पन्नब करने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देता है। हम सब के शरीर में कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाएं होती हैं लेकिन वे अव्यवस्थित होती हैं, वे पूरे शरीर में बिखरी होती हैं।

हल्दी महत्वपूर्ण एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जानी जाती है। यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालती हैं और लीवर में जाने वाले ब्लड को डिटॉक्सीफाई करती है।

गर्मी के मौसम में सिर में फुंसियां निकलना एक आम समस्या है। फुंसियों के कारण सिर में तेज खुजली और जलन होती है। इस समस्या से आराम पाने के लिए हल्दी और दारूहरिद्रा, भूनिम्ब, त्रिफला, नीम और चन्दन को पीसकर रोजाना सिर पर मालिश करें।

कान से गाढ़ा तरल निकलना एक समस्या है जिसे आम भाषा में लोग कान बहना कहते हैं। इससे आराम पाने के लिए हल्दी को पानी में उबालकर, छान लें और उसे कान में डालें।

हल्दी में २% ऑक्सालेट होता है। इसकी ज्यादा खुराक से पूर्वनिर्धारित व्यक्तियों में गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ सकता है।

हल्दी एक मसाला है और जड़ीबूटी भी है। यह करकुमा लोंगा पौधे की जड़ से प्राप्त होता है, जो अदरक परिवार में एक बारहमासी है। हल्दी का सबसे प्रमुख सक्रिय अंश है करक्यूमिन। करक्यूमिन हल्दी को पीला रंग देता है।

Report this wiki page